इंटर्न

 

इंटर्न

सीएसआईआर-सीआरआरआई विभिन्न सरकारी इंजीनियरी कॉलेजों, एनआइटी/आईआईटी इत्यादि के स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्रों को सड़क और परिवहन से संबंधित संक्षिप्त शोध प्रबंध एवं परियोजना कार्य संपन्‍न करने का अवसर प्रदान करता है।

 मुख्य बिन्दु:

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण/शोध प्रबंध के लिए छात्र हमारी वेबसाइट पर सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।         
विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करेंगे -

कॉलेज के पत्र शीर्ष पर कॉलेज का अनुरोध पत्र
उम्मीदवार के संचयी ग्रेड अंक निर्दिष्ट करता बायो-डेटा/सीवी

कॉलेज का पहचान पत्र

(अपूर्ण आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा)
अंकों/ग्रेड के आधार पर प्राप्त आवेदन पत्रों की छानबीन की जाएगी । आईआईटी/एनआईटी से सीजीपीए 7.5 (75% अंक) एवं इससे ऊपर तथा अन्य विश्वविद्यालयों से  सीजीपीए 8.0 (80% अंक) एवं इससे ऊपर वाले छात्र सीआरआरआई में प्रशिक्षण के लिए पात्र होंगे ।

आईआईटी, एनआईटी एवं विश्वविद्यालयों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से आने वाले छात्रों को एम.टेक शोध प्रबंध कार्य करने के लिए विशेष रूप से प्राथमिकता दी जाएगी । एम.टेक शोध-प्रबंध कार्य के लिए निजी कॉलेजों के छात्रों को उनके ग्रेड पॉइंट के  बावजूद नहीं लिया जाएगा.

अंतिम सूची सीआरआरआई वेबसाइट पर निर्दिष्‍ट प्रभाग/क्षेत्र के साथ अपलोड की जाएगी . 
किसी भी विश्वविद्यालय/संस्थान के अधिकतम चार छात्रों को वर्ष के किसी भी समय पर स्वीकार किया जाएगा ।   
केवल दो कालावधि के दौरान ही प्रशिक्षण के अवसर दिए जा सकते है । बीई/बीटेक छात्रों को उनके छठे सेमेस्टर के बाद व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए लिया जाएगा । चौथे सेमेस्टर के बाद प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे ।  
जुलाई-दिसंबर स्लॉट के लिए आवेदन प्रत्येक वर्ष 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के दौरान स्वीकार किए जाएंगे तथा चयनित उम्मीदवारों को 31 मई तक सूचित किया जाएगा । जनवरी-जून स्लॉट के लिए आवेदन प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के दौरान स्वीकार किए जाएंगे एवं चयनित छात्रों को 30 नवंबर तक सूचित किया जाएगा । सभी आवेदन सीएसआईआर-सीआरआरआई के ऑन-लाइन वेब पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे । 

शोध प्रबंध अवधि के लिए 1.5 से 6 महीने के बीच एक छात्र से 5000 / - रु तथा 6 से 12 महीनों के बीच की अवधि के लिए 10000/- रु. बेंच शुल्क लिया जाएगा ।  शोध प्रबंध छात्रों को,  चयन एवं पुष्टि की तारीखों के बाद ई-हस्तांतरण/ई-ट्रान्सफर के माध्यम से अग्रिम भुगतान करना आवश्यक है । विवरण नीचे दिए गए हैं-

बैंक का नाम                         : भारतीय स्टेट बैंक
शाखा का पता                       : केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्‍थान,
                                               पीओ. सीआरआरआई, मथुरा रोड, नई दिल्ली
खाता संख्या                         : 30268867237
बैंक आईएफएससी कोड         : SBI N0010442
सीआरआरआई टैन नं            : DELC00127B
सीआरआईआई पैन नंबर (सीएसआईआर)  : AAATC2716R

प्रवेश के समय, आईएलटी को प्रस्तुत करने के लिए छात्र को 3-5 दिनों के भीतर सीआरआरआई के गाइड द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित परियोजना का सार (synopsis) प्रस्तुत करना होगा । गाइड कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि छात्र केवल निर्दिष्ट विषय पर काम करेगा ।

परियोजना कार्य/शोध-प्रबंध के पूरा होने के पश्चात, छात्रों को आईएलटी के माध्यम से डीआरआरआई के अनुमोदन के लिए परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी. इसके बाद आईएलटी प्रभाग से एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा । इस उद्देश्य के लिए आईएलटी प्रभाग को कम से कम 3-4 दिन का समय दिया जाए । 

अपने शोध-प्रबंध के काम के लिए आने वाले छात्रों को अपने पर्यवेक्षक के परामर्श से अपने कार्य के आधार पर शोध पत्र लिखना आवश्यक होगा । परियोजना समापन का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए यह अनिवार्य आवश्यकता होगी ।

सामान्य स्थिति में छात्रों को कोई आवास प्रदान नहीं किया जाएगा । केवल योग्य उम्मीदवारों को ही आवास दिया जाएगा जो कि सीआरआरआई हॉस्टल में उपलब्धता के आधार पर कम अवधि के लिए ही होगा ।

ऑनलाइन फॉर्म जल्द ही अपलोड किया जाएगा ।

किसी भी अन्य प्रश्‍न/पूछताछ के लिए, छात्र  headilt.crri@nic.in/ tkamla.crri@nic.in/ neelamjn19@gmail.com पर

ईमेल से संपर्क कर सकते हैं ।