शोर, कंपन तथा कर्कशपन

माइक्रोफ्लोन एकॉउस्टिकैम

Microflown Acouisticamप्रतिबाधित, अवशोषण तथा परावर्तन के निर्धारण के लिए माइक्रोफ्लोन स्‍व-स्‍थाने तकनीक का प्रयोग किया जाता है । इसके अंतर्गत माइक्रोफ्लोन कण वेग संवेदक तथा एक ध्‍वनि दाब माइक्रोफोन का प्रयोग किया जाता है । दोनों संवेदकों को पीयू लघु पड़ताल यंत्र के ऊपर स्‍थापित करते हैं जिसे ध्‍वनि स्रोत से युक्‍त सामग्री के पास रखा जाता है । ध्‍वनि दाब एवं ध्‍वनिक कण वेग का मापन ठीक सामग्री की सतह पर होता है । ध्‍वनि दाब और कण वेग के अनुपात से प्रतिबाधा व्‍युत्‍पन्‍न होती है इससे सामग्री परावर्तन एवं अवशोषण का आकलन किया जा सकता है । पड़ताल यंत्र संपूर्ण श्रव्‍य परास का मापन करने में सक्षम है लेकिन इस क्षण विधि की निम्‍न आवृत्ति सीमा 300Hz है । निम्‍न आवृत्तियों पर लाउडस्‍पीकर से उत्‍पन्‍न निम्‍न ध्‍वनि दाब (तथा नमूने के सीमित आयाम) के कारण ऐसा होता है । विधि के लिए वर्तमान उपयोग योग्‍य बैंडविच 300Hz-10KHz है । विधि के लिए मापन संभव है जिसके अंतर्गत सभी प्रकार की सामग्रियों एवं सामग्री आकार के मापन सहित मात्र कुछ मिमी. के उच्‍च स्‍थानिक विभेदन का मापन किया जाता है । विनाशक नमूनों को लेने की कोई आवश्‍यकता नहीं है तथा जब सामग्रियां स्‍थापित की गई हों तो मापन का कार्य किया जा सकता है ।

माइक्रोफ्लोन पृष्‍ठ बाधा मापी

Microflown Surface Impedance Meter12 पीयू लघु विन्‍यास (मिनी एरे) का प्रयोग मानक हस्‍तचालित ध्‍वनिक कैमरे के लिए किया जाता है । ध्‍वनिक कैमरे से आप ध्‍वनिक चित्रण कर सकते हैं । प्रतिबाधा, ध्‍वनि दाब, कण वेग एवं ध्‍वनि तीव्रता के माध्‍यम से वास्‍तविक कल्‍पना संभव है । यह उदाहरण ध्‍वनिक स्‍थानीकरण/मानचित्रीकरण अथवा उत्‍पादों के अन्‍त:नियंत्रण के लिए बहुत उपयोगी है । हस्‍तचालित कैमरे का विकास सुवाह्य समाधान हेतु किया गया है जिससे सतहों का सुगम एवं तीव्र स्‍कैनिंग संभव हो गया है ।

 

ध्‍वनि स्‍तर मापी

Sound Level Meterलोकप्रिय लारसन डेविस 831 ध्‍वनि स्‍तर मापी परीक्षण अभियंताओं को काल, घटना एवं स्‍पैक्‍ट्रमी हिस्‍ट्री आंकड़ों को पकड़ने की क्षमता से युक्‍त एक अद्भुत संयोग उपलब्‍ध कराता है । मॉडल 831 में व्‍यापक स्‍मृति, ऑन बोर्ड ध्‍वनि रिकॉर्ड करने की व्‍यवस्‍था, 1/1 एवं 1/3 ऑक्‍टेव, स्‍पैक्‍ट्रा, एनी लेवल टीएम बहु प्राचल मापन तथा नवाचारी उन्‍नत शोर आवृत्ति संसूचन एवं विश्‍लेषण की क्षमताएं हैं । अंत: निर्मित यूएसबी पोर्ट किसी भी कंप्‍यूटर को आंकड़ों का दक्षतापूर्वक संप्रेषण कर सकता है ।

 

 

 

 

साउंड बुक

Sound Book ध्‍वनिक, कंपन तथा इंजीनियरिंग के लिए सामान्‍य तौर पर इस यूनिवर्सल सुवाह्य मापन प्रणाली को बनाया गया है । यह नवप्रवर्तक अपोला टीएम मंच के आधार पर वर्तमान में द्वितीय पीढ़ी के उत्‍पाद के रूप में उपलब्‍ध है । जब प्रवर्तक अपोलो निस्‍पंदन संसाधित के साथ 24 बीट ए/डी परिवर्तक से युक्‍त अत्‍यंत शक्तिशाली यंत्र उच्‍च परिशुद्धता एवं बैंडवीय वाले अनेक चैनलों की सुविधा प्रदान करता है । साऊंड बुक-एम के 2 अपने आधार के रूप में मजबूत पैनासोनिक टफ बुक सीएफ 190 का प्रयोग करता है । इस साऊंड बुक से कहीं भी कार्यालय के साथ साथ बाहर बैठकर भी कार्य किया जा सकता है । इस यंत्र पर गरमी, ठंड, वर्षा, धूल अथवा किसी भी भारी धातु बाह्य संरचना, परिवर्तनीय चमक युक्‍त टीएफटी प्रदर्श, मध्‍यम ऊर्जा खपत तथा अनेक इंटरफेस से युक्‍त यह साऊंड बुक एक पीसी की संभावनाओं को उच्‍च गुणवत्‍ता पूर्ण मापन यंत्र के निष्‍पादन से संयुक्‍त रूप से जोड़ता है । यह साऊंड बुक विशेष रूप से निम्‍नलिखित के लिए उपयुक्‍त है -

  • पर्यावरणीय सुरक्षा
  • इंजीनियरी सेवाएं
  • गुणवत्‍ता आश्‍वासन
  • अनुसंधान एवं विकास

हमारे साऊंड बुक प्रणाली के साथ वास्‍तविक विश्‍लेषण तथा ध्‍वनि एवं कंपन मापन हेतु एक यूनिवर्सल पैकेज है । साऊंड बुक टीएम ध्‍वनिक, कंपन एवं इंजीनियरी मापन हेतु सुवाह्य मापन प्रणाली है ।

एस-साइनस
SAMURAIए-स्‍कउस्टिक
एम– मल्‍टी चैन्‍ल
यू-यूनिवर्सल
आर-रियल टाइम
ए-एनालाइजर
आइ-एनस्‍ट्रूमैन्‍ट

समूराय में IEC 60651/IEC 60804/IEC 61672-1,IEC 651 एवं IEC 804 मानकों को पूरा करने वाले 2-, 4– अथवा 8- चैनल ध्‍वनि स्‍तर मीटर लगे हुए हैं । इसमें निम्‍नलिखित नवप्रवर्तक कार्यों की सुविधा है—सामान्‍य ट्रांसड्यूसर प्रकारों (माइक्रोफोन, एक्‍सीलेरोमीटर, बोल्‍ट मीटर, टैकोमीटर, तापमापी एवं आर्द्रता मापी के साथ साथ वेग, विस्‍थापन, बल, बल आघूर्ण एवं दाब हेतु संवेदक) के लिए ट्रांसड्यूसर का समेकन

  • सिग्‍नल रिकॉडिंग, ऑक्‍टेव एनालाइजर (1/1, 1/2) एफएफटी एनालाइजर, ध्‍वनि स्‍तर मीटर, टैकोमीटर, सहायक चैनल ।
  • मापन आंकड़ों के प्रदर्श हेतु ग्राफ प्रकार-ध्‍वनि स्‍तर मीटर (अंकीय), स्‍तर इतिहास, स्‍पैक्‍ट्रम, सोमोग्राम, प्रपात, आरेख, समय संकेत, VS X ref (स्‍तर बनाम अरपीएम), टैकोमीटर तथा अतिरिक्‍त विंडोज (विकल्‍प देखें)
  • सुविधाजनक अंशांकन जांच
  • एक ही विन्‍डो में 1/3 आक्‍टेव तथा एफएफटी स्‍पैक्‍ट्रा का प्रदर्श
  • मापन आंकड़ों बनाम समय अथवा बनाम आरपीएम का प्रदर्श
  • भारक वक्रों का आयात एवं निर्यात
  • संदर्भ स्‍पैक्‍ट्रा भारण वक्रों हेतु ब्रेक संपादक
  • संवेदक त्रुटि खोज (आइसीपी संवेदक हेतु केबल भंग होने की खोज करता है)
  • स्‍तर संकेतक

Sound Book

साइनस धुरिय हस्‍तचालित एक्सिलिरोमीटर का विकास हाथ/बांह कंपन के मापन तथा विशेष रूप से आइएसओ 8041 (समूराय सॉफटवेयर विकल्‍प एचवीएमए के साथ) हेतु किया गया है । इसमें निम्‍नलिखित नवप्रर्वतक कार्यों की सुविधा  है -

  • उपयोग में सुविधाजनक, कार्य प्रणाली की बाधाओं को कम करता है ।
  • सीधे हाथ की हथेली में समाहित
  • व्‍यापक गतिशील परास

 

 

 

Sound Book

संपूर्ण शारीरिक कंपन के लिए त्रिधुरीय एक्‍सीलिरोमीटर