पतंति भार विक्षेपमीटर (डिफ्लेक्टोमीटर)

उपकरण विवरण

पतंति भार विक्षेपमीटर (डिफ्लेक्टोमीटर)

मेक: कुआब कंसल्ट और यूवेक्लिंग एबी, स्वीडन

मॉडल: एचडब्ल्यूडी 30 केएन से 240 केएन

विशिष्टता:

कार्य सिद्धांत

एफडब्ल्यूडी का उपयोग एनडीटी और राजमार्गों और हवाई क्षेत्र कुट्टिमों की भार वहन क्षमता के मूल्यांकन के लिए किया जा रहा है। यह एक ट्रेलर माउंटेड डिवाइस है और भार को समान रूप से वितरित करने में सहायता करने के लिए एक मानक 300 मिमी व्यास दृढ़ (बेस) प्लेट और एक रबरयुक्त पैड से सुसज्जित है। परीक्षण विधि एक बल आयाम और अवधि के लिए भारी गतिमान पहिया भार के प्रभाव का अनुमान लगाने और बहुत सटीक विक्षेपण माप की अनुमति देती है, विशेष रूप से भार के केंद्र से बहुत बड़ी दूरी पर। एफडब्ल्यूडी का आउटपुट लागू भार के लिए कुट्टिम की सतह के विक्षेपण के संदर्भ में है।

अनुप्रयोग

पतंति भार विक्षेपमीटर (डिफ्लेक्टोमीटर)

एफडब्ल्यूडी से एकत्र किए गए डेटा का उपयोग कुट्टिम प्रदर्शन के विश्लेषणात्मक विश्लेषण के लिए इन-सर्विस कुट्टिम की संरचनात्मक क्षमता के निर्धारण, कुट्टिम घटक परतों के लिए परत मॉड्यूल की भविष्यवाणी, कुट्टिम  के शेष जीवन और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनाए जाने वाले सुदृढ़ीकरण और पुनर्वास उपायों को तय करने में किया जा सकता है। .

निर्माता द्वारा आपूर्ति किए गए मानक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है। एफडब्ल्यूडी विक्षेपण डेटा विश्लेषण के लिए विभिन्न परत सामग्रियों के लिए लोड, परत प्रकार और मोटाई, मॉड्यूल की सीमा और पॉइसन अनुपात आदि जैसी जानकारी की भी आवश्यकता होगी। डेटा का विश्लेषण करते समय, यह सामग्री को सजातीय, आइसोट्रोपिक, रैखिक प्रत्यास्थ, भारहीन और अर्ध-अनंत मानता है। विश्लेषण से प्राप्त आउटपुट निम्नानुसार दिया गया है:

  • सात विभिन्न बिंदुओं पर रेडियल रूप से क्षणिक विक्षेपण
  • मूल विक्षेपण डेटा और पूर्वनिर्धारित मापदंडों और निर्दिष्ट परत मोटाई से परत मॉड्यूल (प्रत्यास्थता मापांक)
  • कंक्रीट कुट्टिम के लिए सबग्रेड प्रतिक्रिया का मापांक (के-वैल्यू)।
  • कंक्रीट स्लैब के बीच भार स्थानांतरण की प्रभावकारिता
  • ओवरले आवश्यकता
  • निर्दिष्ट भार के यातायात स्तर के लिए कुट्टिम का शेष जीवन
  • हवाई क्षेत्र के कुट्टिमों के लिए कुट्टिम वर्गीकरण संख्या (पीसीएन)।

उपयोगकर्ता अनुदेश

  • उपकरण को खींचने के लिए उपयोग किया जाने वाला सर्वेक्षण वाहन सुरक्षा कारणों से केवल "प्रशिक्षित ड्राइवर" द्वारा ही चलाया जाएगा।
  • अत्यधिक खराब सड़क स्थितियों के लिए इस प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा।
  • संस्थान का शुल्क साइट के स्थान, साइट की लंबाई, दोहराव की संख्या, प्रति किमी एकत्र किए जाने वाले बिंदुओं की संख्या और डेटा विश्लेषण की प्रकृति पर निर्भर करता है।

सम्पर्क करने का विवरण

निदेशक

सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान

दिल्ली-मथुरा रोड

पी.ओ.: सीआरआरआई, नई दिल्ली-110025

दूरभाष:+91-11-26848917, फैक्स:+91-11-26845943

ईमेल आईडी: director [dot] crri [at] nic [dot] in

उपकरण उपयोग शुल्क (जीएसटी सहित)

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