मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (एमबीआईयू) मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (एमबीआईयू के रूप में संदर्भित) एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल संचालित आर्टिकुलेटेड संरचना है जो एक निरीक्षण टीम को सक्षम करके सेतुओं या समान बुनियादी ढांचे के उचित निरीक्षण की दिशा में सहायता के रूप में एक वाहन (एक ट्रक) पर लगाई जाती है। 3-4 व्यक्ति उपकरण लेकर बहती नदियों या घाटियों पर सेतु के डेक के नीचे तक पहुँचते हैं।
सड़क तटबंध में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (MSW) का उपयोग
अलग किए गए नगरपालिका ठोस अपशिष्टों का लगभग 65-75% तटबंध निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लीचेट (Leachate) अध्ययनों से पता चलता है कि एमएसडब्ल्यू एक गैर-खतरनाक सामग्री है क्योंकि भारी धातुओं की सांद्रता अनुमेय सीमा के भीतर है। 3 मीटर और 5 मीटर ऊंचाई वाले एमएसडब्ल्यू तटबंध के लिए विशिष्ट डिजाइन क्रॉस सेक्शन तैयार किए गए हैं।
पैचफिल – बिटुमिनस सड़कों के लिए पॉटहोल मरम्मत का समाधान
पैच-फिल समाधान बिटुमिनस सड़कों में गड्ढों को तेजी से भरने के लिए उपयोगी है, जिससे पर्यावरण प्रदूषण और सड़क उपयोगकर्ताओं को कोई बाधा नहीं होती। पथ-भरण द्वारा भरे गए गड्ढे लंबे समय तक टिकते हैं।
भारत ने पहली 'स्टील-स्लैग रोड' की सफलता की सराहना की
भारत में इस्पात निर्माण के स्लैग से प्रयोगात्मक रूप से पक्की की गई छह लेन वाली सड़क का एक हिस्सा हजारों भारी ट्रकों की मार झेलने में सक्षम है, भले ही सतह प्राकृतिक एग्रीगेट्स से बनी सड़कों की तुलना में 30% उथली है। स्लैग स्टील बनाने की प्रक्रिया के दौरान अयस्क से पिघली हुई अशुद्धियों से बनता है। केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) द्वारा निर्देशित और आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील (एएम/एनएस) द्वारा प्रायोजित परीक्षण से पता चलता है कि बिटुमेन के साथ मिश्रित प्रचुर मात्रा में अपशिष्ट पदार्थ से बनी सड़कें पारंपरिक कुट्टिमों की तुलना में 30% सस्ती हो सकती हैं, और बजरी के अस्थिर खनन को कम कर सकती हैं।
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