Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

सीएसआईआर-सीआरआरआई, नई दिल्ली में इंटर्नशिप/शोध प्रबंध/प्रशिक्षण के लिए आवेदन

इंटर्नशिप/शोध प्रबंध करने के लिए दिशानिर्देश,
सीएसआईआर-सीआरआरआई नई दिल्ली
(शोध प्रबंध/प्रशिक्षण/इंटर्नशिप के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन
सीएसआईआर-सीआरआरआई पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा)

1. सीएसआईआर-सीआरआरआई नई दिल्ली स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को इंटर्नशिप/शोध प्रबंध करने के लिए अवसर प्रदान करता है। ऑनलाइन आवेदन साल भर स्वीकार किए जाएंगे।
2. छात्र को एचआरडी छात्र अनुभाग (www.crridom.gov.in) पर सीआरआरआई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन संख्या का उल्लेख करते हुए ईमेल-आईडी (intern [dot] crri [at] nic [dot] in) पर निम्नलिखित दस्तावेज भेजने होंगे:
• कॉलेज के लेटर हेड पर एक अनुरोध पत्र
• औसत सीजीपीए की मार्कशीट/दस्तावेज
• कॉलेज पहचान पत्र
3. स्नातक छात्रों को उनके छठे सेमेस्टर और स्नातकोत्तर छात्रों के दूसरे सेमेस्टर के पूरा होने के बाद इंटर्नशिप के लिए विचार किया जाएगा।
4. स्नातक छात्रों के लिए न्यूनतम निवास अवधि छह सप्ताह और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए छह महीने होगी।
5. एक कैलेंडर माह में प्राप्त आवेदनों की जांच अगले माह के प्रथम सप्ताह में की जाएगी। चयनित छात्रों की सूची अगले महीने की 10 तारीख तक सीएसआईआर-सीआरआरआई की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। छात्रों को ईमेल के जरिए भी सूचित किया जाएगा।
6. सीएसआईआर-सीआरआरआई इंटर्नशिप/शोध प्रबंध के दौरान छात्रों को कोई वजीफा नहीं देता है।
7. चयनित छात्र को शामिल होने के लिए संस्थान के आईएल टी डिवीजन को रिपोर्ट करना होगा। इसके बाद छात्र को संस्थान से संबंधित विभागाध्यक्ष/पर्यवेक्षक के पास काम शुरू करने के लिए भेजा जाएगा। छात्र को प्रारूप के अनुसार कार्य योजना (सारांश) उनके शामिल होने के 10 दिनों के भीतर आईएलटी प्रभाग को प्रस्तुत करना होगा।
8. इंटर्नशिप पूरा होने के बाद, स्नातक छात्रों को रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी IL T डिवीजन को जमा करनी होगी।
9. संस्थान के पर्यवेक्षक के साथ-साथ उनके कॉलेज के पर्यवेक्षक (ऑनलाइन मोड) की उपस्थिति में छात्र द्वारा किए जा रहे थीसिस/कार्य की कम से कम एक समीक्षा संबंधित विभागाध्यक्ष द्वारा की जाएगी। छात्रों/पर्यवेक्षकों को आईएलटी प्रभाग को समीक्षा बैठक के कार्यवृत्त प्रस्तुत करने होंगे।
10. अपने शोध प्रबंध कार्य के लिए आने वाले पीजी छात्रों को सीएसआईआर-सीआरआरआई पर्यवेक्षक के साथ-साथ अपने संस्थान पर्यवेक्षक के परामर्श से अपने काम के आधार पर शोध पत्र विकसित करना होगा और शोध प्रबंध की विधिवत हस्ताक्षरित प्रति आईएल टी प्रभाग को जमा करनी होगी। इसके बाद,सीएसआईआर-सीआरआरआई पर्यवेक्षक से "अनापत्ति प्रमाण पत्र" के उत्पादन के बाद आईएलटी डिवीजन से एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
11. परिसर में साझाकरण के आधार पर सीमित आवास उपलब्ध है। उपलब्धता के आधार पर महिला छात्रों को वरीयता दी जाएगी।